-संतोष कुमार


· कहानियां और जिक्र नवाबों के नहीं, बल्कि लखनऊ और वहां के स्थानीय लोगों के हैं।
 · ऑडियोबुक के लेखक और कथाकार हिमांशु बाजपेयी- एक प्रसिद्ध दास्तानगो हैं, उन्होंने प्रसिद्ध नेटफ्लिक्स श्रृंखला सेक्रेड गेम्स में दास्तानगोई का एक कैमियो प्रदर्शन किया था। 

नई दिल्ली : लखनऊ के नवाबों के किस्से तमाम प्रचालित हैं, लेकिन अवाम के किस्से किताबों में बहुत कम ही मिलते हैं। जो उपलब्ध हैं, वह भी बिखरे हुए। लेखक और कथाकार हिमांशु बाजपेयी की ऑडियोबुक किस्सा किस्सा लखनउवा पहली बार उन तमाम बिखरे किस्सों को एक जगह बेहद खूबसूरत भाषा में सामने ला रही है, जैसे एक सधा हुआ दास्तानगो सामने बैठा दास्तान सुना रहा हो। खास बातें नवाबों के नहीं, लखनऊ के और वहाँ की अवाम के किस्से हैं। 

यह किताब हिमांशु की एक कोशिश है, लोगों को अदब और तहजीब की एक महान विरासत जैसे शहर की मौलिकता के क़रीब ले जाने की। इस किताब की भाषा जैसे हिन्दुस्तानी ज़बान में लखनवियत की चाशनी है। हिमांशु पेशे से पत्रकार थे, जिन्होंने विभिन्न प्रतिष्ठित मीडिया घरानों के साथ काम किया है। उन्होंने अपना दास्तानगोई प्रशिक्षण 2013 में अपने मित्र स्वर्गीय अंकित चड्ढा-एक प्रसिद्ध दास्तानगो और कथाकार के अनुनय-विनय के बाद शुरू किया। हिमांशु ऑडियोबुक के लेखक और कथाकार दोनों हैं। उन्होंने प्रसिद्ध नेटफ्लिक्स सीरीज़ सेक्रेड गेम्स में दास्तानगोई में एक कैमियो किया था। 

पुराने लखनऊ के रहने वाले हिमांशु नई शैली के साथ पुरानी घटनाओं के कहानीकार हैं। उन्होंने पुराने लखनऊ के राजा बाजार इलाके में अपने स्कूल में पढ़ने और पढ़ने में रुचि विकसित की। राजा बाजार एक ऐसा क्षेत्र है जहां लोग उर्दू बोलते हैं,तो उर्दू के साथ खास संबंध और उस क्षेत्र के होने के कारण उन्होंने यह भाषा बोली जो उन्होंने सीखी थी। स्टोरीटेल हिंदी पेज पर फेसबुक लाइव पर बोलते हुए उन्होंने कहा, योगेश प्रवीण ने अपने लेखन और भाषा के माध्यम से उन पर बहुत प्रभाव डाला। पद्मश्री योगेश प्रवीण का हाल ही में निधन हो गया था वे लखनऊ के इतिहास पर किये गये उनके विशेष काम किये लिए याद किये जाते हैं। 

किस्सागोई की कला के बारे में अपने परिचय पर, उन्होंने कहा कि वह बचपन से ही इस तरह की कला के बारे में अपने पढ़ने की रूचि के कारण जानते थे; लेकिन बाद में जब उन्हें पता चला कि यह शैली आज भी मौजूद है और प्रदर्शित होती है। उन्होंने अपनी कहानियाँ क्यों और कैसे लिखना शुरू किया, इस पर उन्होंने कहा, उन्होंने पहले उसी पर कॉलम लिखे थे; राजकमल प्रकाशन के सत्यानंद निरुपम ने उनसे संपर्क किया और उन्हें कहानियों के रूप में लिखने के लिए कहा। 

उन्होंने कहा कि वह एक ऐसे व्यक्ति और एक आदर्श उदाहरण हैं, जिसकी न कोई जान पहचान थी और न ही कोई संपर्क और बिना कोई पैसा दिए अपनी पुस्तक को हिंदी के प्रतिष्ठित प्रकाशक राजकमल प्रकाशन द्वारा प्रकाशित किया और अब इसकी ऑडियो बुक एक प्रतिष्ठित मंच - स्टोरीटेल पर उपलब्ध है। पुस्तक का वर्णन करने के अपने अनुभव पर, उन्होंने स्टोरीटेल के पब्लिशिंग मेनेजर गिरिराज किराडू को धन्यवाद किया ।

हिमांशु ने कहा, वह चाहते थे कि कथाकार कोई ऐसा व्यक्ति हो जो कहानियों से जुड़ा हुआ हो, और इसलिए उन्होंने खुद इस पुस्तक को अपनी आवाज दी। लखनऊ पर और उसके बारे में बहुत सारी महान पुस्तकें लिखी गई हैं; क़िस्सा क़िस्सा लखनुउवा की ऑडियोबुक को सुनना निश्चित रूप से श्रोताओं को ऐसी किताबों की ओर आकर्षित करेगा। सैंपल एपिसोड सुनने लिए इस लिंक पर क्लिक करें:
https://www.storytel.com/in/en/authors/247610-Himanshu-Bajpayee 
टाईटल : किस्सा किस्सा लखनउवा 
लेखक और कथाकार : हिमांशु बाजपेयी 
 भाषा : हिंदी 
केटेगरी : ऐतिहासिक लघु कथाएँ

0 comments:

Post a Comment

 
Top