कानपुर : आईआईटी में 53वां अन्तराग्नि फेस्टिबल सम्पन्न हो गया । यह 25 से 28 अक्टूबर तक चला। कल्चरल फेस्टिवल अंतराग्नि-2018 में छात्रों को कई फिल्मी सितारे, कवि और साहित्यकारों से रूबरू होने का मौका मिला। कुछ ने तो अपने हुनर से समा बांधा तो कुछ ने बतौर जज शामिल होकर अपनी भूमिका निभायी।

28 अक्टूबर को इंस्टीट्यूट के प्रोनाइट ग्राउंड में गायक और कंपोजर अमित त्रिवेदी ने अपने सुरों का जादू बिखेरा। इस फेस्टिवल में आईआईटियंस मस्ती में डूबे रहे। फेस्टिवल में कई इवेंट हुए, जिसमें देश-विदेश से आए आईआईटियंस ने जोश और उत्साह के साथ हिस्सा लिया। इसके साथ ही जमकर मस्ती की। यहां स्टेज शो इवेंट में विभिन्न थीमों पर प्रतिभागियों ने अपनी अपनी प्रस्तुतियां दी।

इसके साथ ही नाइट में डीजे की धून पर भी लोग जमकर झूमे। स्टेज पर जब फिल्मी सितारों ने शिरकत की तो उन्हें देख आईआईटीयंस का जोश दोगुना हो गया और हर कोई झूमता दिखा। इस मौके पर फिल्मों और टीवी सिरियलों पर निगेटिव अभिनव कर पहचान बनाने वाले शहबाज खान, छोटी उम्र मे मिस टीन इंडिया का खिताब जीत चुकी श्रेया तोगल और हीरोईन अमृता राव की बहन प्रीतिका राव ने आईआईटीयंस के बीच पहुंच मस्ती की और कई प्रस्तुतियां दीं।

अंतराग्नि 2018 में प्रतिभाग के लिए कुल 290 कॉलेजों नें अपना पंजीकरण कराया था जिसमें अंतिम तौर पर 95 कॉलेजों को आमंत्रित किया गया है ।प्रो-नाइट्सःकिसी भी उत्सव में प्रो-नाइट कार्यक्रम को लेकर अत्याधित उत्साह रहता है । इस वर्ष अंतराग्नि महोत्सव में प्रतिदिन प्रो-नाइट कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

महोत्सव के पहले दिन प्रो-नाइट कार्यक्रम के अंतर्गत फ्यूज़न नाइट का आयोजन हुआ जिसमें सबसे पहले 4 सदस्यों वाला इंडी रॉक बैंड नालायक ने अपनी प्रस्तुति दी और इसके बाद हिन्दी रॉक बैंड दी लोकल ट्रेन ने अपनी प्रस्तुति से सबका मन मोह लिया।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धूम मचाने वाला नीदरलैंड का प्रसिद्ध डीजे क्वीनटिनो ने भी अपनी मनमोहक प्रस्तुति दी। क्वीनटिनो को डीजे मैग के इस वर्ष के संस्करण में 25वाँ स्थान प्राप्त हुआ है।

सिंक्रोनिसिटी भारत की सबसे बड़ी रॉक बैंड प्रतियोगिता है जो कॉलेज कल्चरल फेस्टिवल द्वारा आयोजित की जाती है । सिंक्रोनिसिटी प्रतियोगिता में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले बैंडों को रॉक नाइट में अपनी प्रस्तुति देने का अवसर मिलता है ।  इस बार अंतराग्नि महोत्सव में गाथरी गोवन जो एक प्रसिद्ध गिटार वादक तथा गिटार के शिक्षक हैं ने अपने गिटार की धुनों से श्रोताओं का दिल जीत लिया।

इसके अलावा बहुप्रतिक्षित कार्यक्रम ब्लिट्जक्रिग से अंतराग्नि महोत्सव का समापन हुआ। इस कार्यक्रम को लेकर पूरे कानपुर शहर एवं आसपास के क्षेत्रों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला। सुप्रसिद्ध बालीवुड गायक अमित त्रिवेदी ने अपनी गायकी से शमा बांधने में कोई कसर नहीं रखा।

अंतराग्नि महोत्सव में भाग लेने वाले छात्र एवं अन्य लोग रात्रि में डांस पार्टी का भरपूर मजा लिया। इस डिस्को की सबसे खास बात यह थी कि डांस में शामिल लोगों को हेडफोन दिये गए तथा वे किसी को व्यवधान डाले बिना डीजे की धुन पर थिरक सके। इस कार्यक्रम का आयोजन महोत्सव के पहले तीन दिनों तक स्वीमिंग पूल के पार्किंग क्षेत्र में आयोजित किया गया।

अंतराग्नि की टीम ने अपने साझेदार नाइन के साथ मिलकर रजोधर्म स्वास्थ्य-विज्ञान अभियान का आयोजन किया जिसमें 1.5 लाख पैड का वितरण किया गया । अंतराग्नि टीम ने इस अभियान को वर्ष भर चलाने का फैसला किया है ।अंतराग्नि टीम ने संस्थान की काऊसिंलिंग सर्विस के साथ ‘यू गो गर्ल’नामक अभियान की शुरुआत की जिसमें वे संस्थान के नये एवं केन्द्रीय विद्यालय के विद्यार्थयों से मिले तथा उनको समाज की वर्तमान परिस्थितियों से अवगत कराया ।अंतराग्नि ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधों का वितरण किया । डाँस क्लब ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत जेड स्कावायर में फ्लैसमाब का प्रदर्शन किया ।

साथ ही साल में एक बार होने वाले आईआईटी के सबसे बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम अन्तराग्नि में आईआईटी के छात्राओं ने रैम्प पर कैट वाक कर जलवा बिखेरा। इस इवेंट का देशभर के आईआईटी के छात्रों को बेसब्री से इतंजार रहता है। यहां आईआईटी के पूर्व छात्र-छात्राएं भी अन्तराग्नि में शामिल होकर कॉलेज के दिनों की यादों को ताजा करते हैं। चार दिवसीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में चल रहे अन्तराग्नि कार्यक्रम का आज समापन हुआ।

अंतराग्नि आईआईटी कानपुर का वार्षिक सांस्कृतिक महोत्सव है। यह अपने प्रकार के कार्यक्रमों में संपूर्ण एशिया में सबसे उत्कृष्ट महोत्सवों की श्रेणी में आता है। अंतराग्नि ने विगत वर्षों में अपनी एक अलग पहचान कायम की है, और अपने 53 वें संस्करण में, इसकी भव्यता पहले से कहीं अधिक बड़ी और बेहतर दिखी। सर्वाधिक उत्सुकता उत्पन्न करने वाले इस महोत्सव का विशाल स्तर पर आयोजन सभी में जोश और उत्साह के संचार का स्रोत है। हर वर्ष अंतराग्नि में 200 से अधिक महाविद्यालयों से लगभग 20000 प्रतिभागी शामिल होते है, जो अपने आप में इस महोत्सव की भव्यता को दर्शाता है।

इस महोत्सव में देश दुनिया के हजारों छात्र-छात्राएं हिस्सा लेते हैं। वोलीवूड और अंतर्राष्ट्रीय कलाकार इसमें हिस्सा लेते हैं। यह अपने आप में अत्यंत अनूठा एवेंट्स है। डांस, सिंगिंग, ड्रामा, मॉडलिंग, फोटोग्राफी, क्विज, फाइन आर्ट्स, ड्रामाटिक्स, फिल्म एवं फोटोग्राफी आदि के अलावा इस एवेंट्स में इंगलिश और हिन्दी लिट्रेचर को भी प्रतियोगिता में शामिल किया जाता है। इंगलिश लिट्रेचर के अंतर्गत पोएटरी स्लेम, जैम, क्रिएटिव राइटिंग, वर्ल्ड गेम्स और पार्लियामेंट्री डिबेटस होती है जबकि हिन्दी साहित्य के अंतर्गत किरदार, काव्यांजलि, दृष्टिकोण, आमने-सामने और शब्द रंग जैसी प्रतियोगिताएं। 

कवि सम्मेलन में हास्य कवि सुनील जोगी, शंभू शिखर, पद्मिनी शर्मा और रूपेश सक्सेना कविताएं सुनाकर सबका मन मोह लिया। ऋतंभरा फैशन शो में एक्ट्रेस और मॉडल लेखा प्रजापति, शाहबाज खान, मिस टीन यूनिवर्स इंडिया 2018 श्रिया टोर्ने, टीवी एक्ट्रेस प्रीतिका रॉव, फैशन ब्लॉगर शालिनी चोपड़ा, एक्टर नंदिश संधू, वर्ल्ड टॉप मॉडल 2017 जेलिना टाटर, कैनेडियन मॉडल त्रिशा डिजाइनर निधि भारद्वाज, बीबी मॉडल्स के निदेशक नितिन सारना, प्रोफेशनल फोटोग्राफर विपिन गौर और हेमंत सूद बतौर निर्णायक शामिल हुए। हिंदी साहित्य प्रतियोगिता के जज रहे सर्वश्री लीलाधर जगौडी, गिरिराज किशोर, नसेरा शर्मा, रवीन्द्र प्रभात, पंकज चतुर्वेदी और अभिषेक शुक्ला। संगीत प्रतियोगिता के निर्णायक रहे यश वडाली, परोमादास गुप्ता, अनुपमा राज और हरजोत कौर।

गौरतलब हो कि आइआइटी के इस 53वें कल्चरल फेस्टिवल का शुभारंभ उत्तर प्रदेश की परिवार कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने दीप जलाकर की थी।
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

0 comments:

Post a Comment

 
Top