कहानी 

खोई हुई पहचान
-देवी नागरानी
मुझे घर जाने की जरूरत है,  इससे पहले कि मैं भूल जाऊं कि मैं कौन हूँ, कहां से आई हूँ, और जाना कहां है?  जो मेरी पहचान का कारण थे वे भी न जाने कहां खो गए. मेरा मतलब मेरे माता-पिता से है. हर किसी के जन्मदाता जीवन के उस पार की किसी और सल्तनत में गुम हो जाते हैं.

 एक इंसान को गुम होने में देर ही कितनी लगती है?

 पिता के बाद माँ भी चली गई, जाने कहां किस देश और यकीनन मुझे भी उसी घर जाना है,  उन सभी को छोड़ कर जाना है जिनकी मैंने कभी परवाह की, जिन्हें चाहा, जिन्हें प्यार  किया,...पर कहाँ, नहीं जानती.

 मां की मौत के बाद उसी प्यार को परवान चढ़ाया मेरी चाची ने. चाचा तो नहीं रहे. चाची तो एक दूसरे घर की बेटी थी जो ब्याह कर इस घर में लाई गई.  तब मैं बहुत छोटी थी. घर में हंगामा बरपा था, शोर शराबा उरूज़ पर था. चारों ओर शादमाने की रस्में थीं, मैं जैसे उस भीड़ में खो सी गई. माँ ने कहा था- मुन्नी आज  नए कपड़े पहनेगी, नाचेगी, गाएगी, खुशियां मनाएगी. वही सब किया जो माँ ने कहा था क्योंकि चाचा की चाची से शादी हो रही थी. परिवार में एक सदस्य की बढौतरी होने जा रही थी. इसी पारिवारिक संस्था में मैं देखते ही देखते बड़ी से और बड़ी होती गई. बहुत कुछ समझती रही और फिर अचानक परिवार सिकुड़ने सा लगा. पिता  के बाद माँ, माँ के बाद चाचा, बस विलीन से हो गए. परिवार में बचे थे बस दो सदस्य, मैं और चाची.

  चाची मेरी माँ तो नहीं बन पाई पर सौतेलेपन जैसा भी कोई कसैला व्यवहार न था. मेरी खैर खबर रखती, मेरी ज़रूरतों का ख्याल रखतीं. कैसे न  रखती?  सब कुछ तो उसी के हाथ में था. हवेली का वह हिस्सा जो पिताजी व् चाचा के नाम था, यह सदन, चूल्हा-चौका सब कुछ अब उसके नियंत्रण में था. और एक तरह से मैं भी. मेरे बड़ी होने के साथ साथ पाबंदियों की लिस्ट भी बड़ी होती गई.

‘अरी शाम ढलने से पहले घर आ जाना ज्यादा देर न करना.’ चौखट के उस पार जाने के पहले उसके हुक्मनामे की पैरवी का सन्देश आता. मेरे लिए हिदायत पर हिदायत की खींची हुई लक्ष्मण रेखा, किसी भी तरह उस लक्ष्मण रेखा से छोटी न थी जो रेखा लक्ष्मण जी ने सीता मैया के लिए खींची थी. 

 मालूम नहीं मैं उन हिदायतों पर खरी उतरती थी या नहीं, पर मुझे एक सिकुड़न का अहसास जरूर होने लगा. लगा मेरे जीवन का दायरा ही तंग होता चला जा रहा था. घर की छत तो थी, पर खुला आसमान न था. उसी की कमी मन में भीतर कहीं न कहीं कील की तरह धंसी रहती. कैसे पूरा हो यह सपना? सभी अपने तो मुझे छोड़ गए,  जाते हुए कुछ सोचा ही नहीं मेरे बारे में, न मेरे लिए कुछ करने के लिए या शायद वक़्त ने ही उन्हें वक्त नहीं दिया. वक्त के ही शिकंजे में जीवन जीना शायद इंसान की मजबूरी है.

- कहां से आ रही हो? कुछ बता कर भी तो नहीं जाती. जब जी चाहा चली जाती हो, और जब जी चाहा लौट आती हो. 

- सहेली के पास गई थी, बताकर तो गई थी.

- आने का कहकर नहीं गई. चाची के साथ कुछ पल बिताकर उकता जाती हो और मैं हूँ जो सारा समय चिंता में गली जाती हूँ. जीजी होती तो यह भार मेरे सर न चढ़ता.

 मैं कुछ रुक कर सोचती रही यह कौन से भार की बात हो रही है?

 -चाची किस भार की बात कर रही हो?

 -अरे वही जो एक लड़की के बड़े होने पर माता-पिता के सोचने पर मजबूर कर देता है. आज जीजी व् भाई जान होते तो मैं क्यों यह सर दर्द मोल लेती? तेरे ब्याह के बारे में सोचती? पर भगवान ने मेरी मुश्किल आसान कर दी. आज खुशियों का दरवाज़ा खुला है. घर में आज फिर से हंगामा होगा. शोर शराबा होगा, खुशियाँ नाचेंगी, जीवन की बगिया महकेगी.’ और चाची ने जैसे दोनों हाथों से मेरा सदका उतारते हुए अपनी किसी मनचाही ख़ुशी का इजहार किया.

 सोच की गिरफ्त में मैं कुछ समझ न पाई.

 -खड़ी खड़ी क्या सोच रही हो, आओ मेरे साथ. कहकर चाची मुझे अपनाइयत के धागों से खींचती हुई उधेड़बुन के गलियारों से गुज़रते हुए भीतर बड़े सहन में ले आई.

 -यह लो शगुन आया है, तेरी मंगनी व् शादी का.

-क्या..?

-हाँ लड़के वाले एक महीने से पीछे पड़े हुए थे. ब्याह तो तेरा कहीं न कहीं तय करना था. ये लोग भी निरंतर आगाह करते रहे और आज शगुन लेकर आ ही गए कि रूपा अब हमारी हुई.

-कौन हैं ये लोग चाची? विस्मय से सामने रखे हुए आईने में अपने व् चाची के अक्स को देखते हुए मैंने ने पूछ लिया.

-अरी नादान लड़की, और कौन! यही तो लड़के वाले हैं. अब तेरा अपना घर बसने वाला है. तुम होगी, तुम्हारा घर वाला होगा, और फिर नई गृहस्ती का आगाज़ होगा. यही तो हर एक लड़की के जीवन का एक अहम् हिस्सा होता है जब वह लड़की से एक गृहलक्ष्मी बन जाती है, घर की स्वामिनी होकर अपने घर परिवार को आगे बढाती है.

मैं और मेरा घर परिवार, एक सपना सा लगा. दिल तो चाहता था कि चीख चीख कर कहूँ-‘आपकी शादी के बाद तो हमारे घर में कोई आबादी के आसार नज़र नहीं आये..हाँ सब के सब खो गए है, बाक़ी मैं बची हूँ, उसे भी तुम आपने स्वार्थ की सूली पर चढाना चाहती हो. चाची, क्यों मुझे अपने ही इस घर में अपने साथ कुछ वक़्त बिताने की मोहलत नहीं.....! 

-कहाँ खो गई? जा जल्दी से हाथ मुंह धो कर कोई अच्छा सा जोड़ा पहन ले. मैं तब तक रसोई में कुछ तैयारी करती हूँ. यह कहकर चाची रसोई घर की ओर मुड़ी, और मैं अपना सा मुंह लेकर गुसलखाने की ओर बढ़ी. मेरी सोच को समझ तक पहुँचने में और न जाने राह के कितने रोढ़े पार करने थे. 

मुंह धोते हुए मैंने दिल और दिमाग को तकरार की स्थिति में पाया. मैं खुद अपनी होने के पहले किसी और की कैसे हो गई? यह कैसा षड्यंत्र है? ये कैसी रिवायत है कि बिना किसी बात के, सलाह-मशवरे के किसी और की हो गई, जैसे मेरा कोई वजूद ही नहीं है. भीतर के सन्नाटे में कुछ थरथराया....

यकीनन अब सोच नहीं, समझ से काम लेने का समय आया था. चाची के फूफा के इकलौते बददिमाग, बिगड़े बेटे सुलेमान के साथ मेरा पल्लू बांधने की साजिश थी यह. सुलेमान एक नामी गुंडा, जो कुछ शोदों के साथ दिन तमाम आवारागर्दी करता, लड़कियों के साथ बेहूदगी करता, बस्ती में लोगों का जीना हराम कर रखा था उसने. उसके साथ जीवन जीना मुहाल होगा, जिसके नाम का उच्चारण करते हुए लोग उसके मरने की दुआएं करते रहते है.  

मेरा खुद पर अख्तियार है, मैं इतनी बेबस भी नहीं हुई हूँ कि अपने लिए, अपने बचाव के लिए कुछ न कर पाऊँ. अब मुझे घर नहीं घर के बाहर जाने की जरूरत थी. अपनी बनने की संभावना बाद में खोज निकालूंगी, अभी तो घर से बाहर निकलने की उम्मीद बाकी थी, समय गुजरते ही यह उम्मीद भी नाउम्मीदी में डूब जाएगी. मैं ऐसा कतई होने नहीं दूँगी. मैं अपनी पहचान पाकर अपना घर बसाऊँगी, उसके साथ जो आदमीयत के दायरे में रहते हुए मुझे, मेरे अस्तित्व को सभी खूबियों व् कमियों के साथ अपनाएगा.


इसी उधेड़बुन में मैंने एक थैली में कुछ ज़रूरी चीज़ें लीं, बिना किसी आवाज़ के घर से बाहर निकली और एक दिशा की ओर तेज़ रफ़्तार से दौडती हुए एक मैदान में रौशनी के गुबार के सामने आकर रुकी. मेला लगा हुआ था, शोर था, लोगों की भीड़ थी. उसीमें खो जाने की संभावना थी. यही सोचकर मैं उस भीड़ का हिस्सा बनती चली गई. आगे क्या होगा, क्या नहीं होगा हर विचार को स्थगित करके अपने आप को आम नज़रों से बचाते अपने आने वाले ठिकाने के बारे में सोचती रही.


ज़िंदगी अब एक ऐसे मोड़ पर आकर रुकी जहां अपनी खोई हुई पहचान की तलाश में मुडती हुई राहों पर चलना एक मजबूरी बन गई. यह भी याद नहीं आता कि मैं किस ओराह में गर्क हो गई थी और अब यहाँ हूँ तो इस सच से अनजान कि मैं कहाँ हूँ, किसके साथ हूँ. और जिसके साथ हूँ वह मेरा कौन लगता है?

आखिर क्या है उसमें जो मैं चाह कर भी उसके साथ जी रही हूँ. बदतर नामुनासिब माहौल के बीच एक बेतरतीब जीवन, आसपास की अनचाही मैली कुचैली बदबूदार पसरी हुई बस्ती, फिर भी जी रही हूँ. मौत का इंतजार कतई नहीं मुझे. अगर वह नामुराद आ भी गई तो मैं उसे खुद पर शायद ही हावी होने ही न दूं. यह भी हो सकता है कि वह मेरी इस दलदल में धंसी ज़िंदगी को देख कर खुद ही मुझ से किनारा कर जाए.

‘ अरे तुम यहां इस तरह अंधेरे में क्यों बैठी हो? चलो घर के भीतर.’ यह शकूर की आवाज़ थी. 

‘.............’  निशब्दता जैसे उसकी रिदा बन गई हो. शकूर अहमद मियां को यह पता ही नहीं चल पा रहा था कि वह सुन भी रही है या नहीं. उसके हालात कभी भ्रम को हकीक़त समझने पर मजबूर करती तो कभी हक़ीक़त को भ्रम.

‘ मैं तुमसे बात कर रहा हूँ सलमा. शाम ढल कर रात होने को आई है. अब रोशनी में भीतर चल कर बैठो. तुम्हें यूँ बाहर बैठे देख कर आने जाने वालों की नजरें इस चौखट पर उठती रहती हैं …..’  शकूर बोलता रहा और उसे अपनी ही आवाज जैसे कहीं दूर से किसी शीशे से टकराकर लौटती हुई सुनाई देती, टूटती हुई, बिखरती हुई.

वह थक गया था उसे आवाज़ देते देते. दोहराव् इसी इरादे से खुद को दोहराता रहा कि किसी दिन शायद वह सुन ले, आंख उठाकर पलकें झपके और शायद उसकी आंखों की पुतलियां फिर से रक्स करने लगे.


इन्हीं आंखों का तो पांच महीने पहले वह कायल हुआ था, जब पहली बार वह मेले में उससे टकराया था. उसके हाथों में पकड़ी हुई कपड़े की थैली नीचे गिर गई जिसे उठाने के लिए बरबस दोनों झुके. पहल किसने की पता नहीं, पर जब झुकी हुई नज़रें मिलीं तो चुम्बक सी एक जुम्बिश के साथ. नज़रें न ये हटाए, न वो. दोनों यकटक एक दूसरे की आंखों से बतियाने लगे.

 शकूर अहमद ने खुद को संभाला. लड़की ने अपनी आंखे उठा कर पलकें झपकीं और फिर उसकी आंखों की पुतलियां रक्स करने लगीं. और वह इस तरह खिलखिलाने लगी जैसे उसने कोई अजूबा देखा हो. शकूर को भ्रम हुआ कि जाने उसकी सूरत को क्या हुआ है, जिसे देखकर वह हंस पड़ी. हड़बड़ाहट में उसने कमीज़ को ऊपर करके चेहरा पोंछ लिया, फिर हाथों से अपने चेहरे को मलने लगा.

अचानक उसे महसूस हुआ जैसे किसी शोर के गुब्बार ने उन दोनों को घेर लिया हो. चार पांच लोग थे काले कपड़ों में सर पर टोपियाँ, जो आँखों व् पेशानी को ढँक पाने में क़ाबिल थीं. उनमें से दो लड़की को पकड़कर घसीटते हुए कुछ दूरी पर खड़ी कार की ओर ले जा रहे थे. और दो शकूर अहमद की बाहों को पीछे की ओर मोड़कर काबू में रखने की कोशिश में लगे हुए थे. पांचवा भागकर कार की ड्राइविंग सीट पर जा बैठा. बात कुछ कुछ शकूर को समझ आई, उसका दिमाग तेज़ी से चलने लगा. देर हो उससे पहले उसने अपनी मजबूत टांगों का इस्तेमाल करके दोनों को पछाड़ा और खुद कार की ओर दौड़ा. लड़की को कार में धकेलने के पहले ही उसने उन दोनों से हाथापाई करके, लड़की को दाईं ओर भागने के लिए हुकुम दिया. जैसे ही वह भागी पीछे वाले दोनों नौजवान भी उसकी ओर लपके. लड़की चीते की रफ्तार से खुद को खतरे के दायरे से निकालने के लिए संकेत की हुई दिशा में भागती रही. कुछ ही पल में शकूर जूझने वाले दो पठों को चारों खाने चित करके उसी दिशा की ओर लपका. अब उसके सामने तीन परछाइयां थी, लड़की के कुछ ही फासले पर दो जवान, वह खुद उन दोनों के पीछे. 

एक दहाड़ मारकर उसने एक छलांग लगाई और हवा से बातें करता हुआ उन जवानों से भिड़ गया. जोश में आकर मज़बूत जांघों से दोनों जवानों को निढाल कर दिया. लड़की भागते भागते थककर चूर होकर लगभग बेहोश होकर गिरने को थी कि शकूर ने उसे अपनी बाहों में भर लिया. बड़ी पेचकश से उसे करीब के ढाबे तक ले जाकर एक गिलास पाने लेकर उसके मुंह पर छिड़क दिया. उसे कुर्सी पर बिठा कर खुद भी उसको उसे संभालते हुए पास की कुर्सी पर बैठा और रोटी-साग व् चाय का ऑर्डर देकर उसकी ओर गौर से देखने लगा. निखरी हुई रंगत, गुलाबी होंठ, कजरारी आँखें, गले में काले मोतियों की माला, तन पर भूरे रंग का सूट, पर पांव नंगे थे. शायद भागते हुए उसने अपनी चप्पल कहीं छूट गई थी.

कुछ देर में लड़की ने आंखें खोली और शकूर की ओर एक अजनबीपन के साथ देखने लगी. अब उसकी रक्स करती हुईं पुतलियां थम गईं थीं. उनमें किसी तरह का संचार न था. बिना भाव उसकी आंखें खुली तो थी, पर पथराई हुई, पुतलियां बिना किसी हरकत के. यह क्या हुआ पल में शकूर सोचने लगा. वह तो उसकी आंखों पर दिल निसार कर बैठा था. वह जवान था, गरम खून था, अकेला रहता था, पर जोश में होश खोने वालों में से न था.

इतने में बैरा रोटी-साग ले आया. शकूर ने उसका हाथ पकड़ कर थाली में रखे खाने की तरफ इशारा करते हुए उसे खाने का आदेश दिया. चुपचाप दोनों ने थोड़ा-थोड़ा खाया और थोड़ी-थोड़ी चाय पी. सामने से आते हुए एक खाली रिक्शे  पर नज़र पड़ते ही उसे रुकवाया और दोनों उसमें सवार हुए. शकूर ने रिक्शे वाले को अपना पता दिया. उसका घर एक ऐसी बस्ती में था, जहां उस शहर के ‘दादा’ लोग रहते थे. कच्चे पक्के झोपड़ी नुमा घर, आसपास कुछ कीचड़, घर के भीतर भी फर्श पर चटाई बिछी हुई, ज़मीन पर  बिखरा हुआ सामान. शकूर ने भीतर आकर लड़की को नीचे चटाई पर बैठने का इशारा किया.

‘ तुम्हारा नाम क्या है?’ उसके सामने बैठते हुए शकूर ने पूछ लिया. कुछ तो परिचय पाना था पहचान बनाने के पहले. लड़की की जुबान पर ताले रहे! शकूर ने दो तीन बार सवाल दोहराया और जब जवाब नहीं मिला तो वह अपनी असली भाषा में दहाड़ उठा-’ साली, पूछ रहा हूँ तेरा नाम क्या है?’

दहाड़ काम कर गई. लड़की ने अपनी आंखें ऊपर उठाई, पलके झपकीं और फिर उसकी आंखों की पुतलियां रक्स करने लगी. शकूर को लगा जैसे वह अभी खिलखिलाने लगेगी. पर नहीं, उसकी आंखों में आंसू भर आए. उसे अपनी बांई बांह शकूर के सामने रख दी, जिसपर लिखा था -’सलमा’

वह अब चुप हो गया. नाम मालूम हो गया, अब पते का पता कैसे लगाया जाय कि वह कौन है, किसके घर की धरोहर है, किसकी बेटी, किसकी पत्नी, कौन है इस के नातेदार?

‘ सलमा तुम कहाँ की रहने वाली हो, कुछ बताओ? 

अब शकूर के लहजे में सख्ती की बजाय नर्मी थी, एक सोज़ था. सलमा ने फिर आँखें ऊपर उठायीं और अज्ञानता के भाव लिए उसकी ओर देखा. शकूर को लगा जैसे वह डरी हुई, सहमी हुई थी. 

वह उठा, एक तकिया लेकर उसे देते हुए वहीं लेट जाने का आदेश दिया. वह जैसे ही लेटी उसने सलमा पर एक पुराना मटमैला कंबल डालते हुए -‘अब सो जाओ’ कहा और खुद मकान के बाहर निकल गया. बाहर चबूतरे पर खम्भे का सहरा लेकर बैठते हुए एक बीडी सुलगाने लगा. मस्त मवाली की तरह जिंदगी गुजारने वाले इन्सान को क्या पता गृहस्थी क्या होती है, परिवार क्या होता है, घर-संसार क्या होता है?

वह तो ऐसी दलदल भरे माहौल में दंगे-फसादों के बीहड़ में बीड़ियां पीते-पीते बड़ा हुआ था. उसे यहां तक याद नहीं कि कौन उसके माता पिता हैं, हैं भी या नहीं? अपने अतीत से अनजान अपनी इस दुनिया में मस्त था. आज वह न जाने क्या सोचकर यूं ही मेले में शौकिया सैर करने के विचार से गया और लौटा तो साथ में यह हसीना नाज़नीन थी सलमा. 

जब रात अधिक गहरी हुई तो उसे खोली के भीतर से किसी भयभीत आवाज़ की धीमी धीमी फुसफुसाहट सुनाई दी. वह सलमा ही थी जो सदमे से सहमी हुई थी और नीम बेहोशी में ..सुलेमान सुलेमान...नाम का उच्चारण करती रही और फिर ‘नहीं... नहीं’ झुंझलाहट भरे स्वर में कहते हुए अपनी चादर को खींच कर मुंह तक ओढ़ते हुए नींद के आगोश में गर्क हो गई.  

शकूर ने सोचा शायद किसी डरावने ख्वाब का असर हो या दिन की उस घटना का कहीं कोई तालुक्क इससे जुड़ा हो. हर हक़ीक़त से परे था शकूर. उसने सलमा को आवाज़ दी, पर उसने कोई उत्तर न पाकर वह उसे एकांत में आराम करने के लिए छोड़ फिर बाहर लौट आया. वह रात भर बाहर चबूतरे पर ठिठुरता हुआ लेटा रहा . सुबह उठा तो भीतर जाते ही उसकी आंखें अपने ही कमरे को देख कर ठहर सी गईं. सलमा कब उठी थी, पता नहीं. पर चूल्हा जला कर उसने चाय चढ़ाई थी, चटाई व तकिए को सलीके से समेटकर एक लोहे की पड़ी हुई ट्रंक पर रख दिया था. बिखरे हुए सामान को संजोया, ज़मीन पर पड़ी न जाने कितनी माचिस की तीलियां उठाई और कूड़ेदान में डाल दीं. झाड़ू लगाकर, अब अपने घुटनों और एड़ियों के बल बैठ कर वह ज़मीन पोंछ रही थी.

‘ अरे यह सब क्यों कर रही हो?’ कहते हुए शकूर ने चूल्हे के पास जाकर उबली हुई चाय दो प्यालों में छानने लगा. फिर साफ की हुई ज़मीन पर चटाई बिछाई, एक तसरी में दो प्याले रखे और कुछ मट्ठियाँ रख कर खुद चटाई पर बैठ गया. 

‘ आओ अब हाथ धो कर चाय पी लो सलमा’ उसने हाथ मलने का इशारा किया.

सलमा ने सफाई का कपड़ा कोने में फैलाते हुए नल के नीचे अपने दोनों हाथ मलमल कर धोये, लौटकर शकूर के पास ही चटाई पर बैठ गई. कल और आज के बीच के घटना को दुर्घटना मानकर सलमा ने उसे अपने भीतर ही कहीं दफना देने की ठान ली. गुज़रे कल को बुरा सपना मानकर भुलाने में ही उसकी भलाई थी. उसे चाची का कथन याद आया- ‘अरी नादान लड़की, और कौन! यही तो लड़के वाले हैं. अब तेरा अपना घर बसने वाला है. तुम होगी, तुम्हारा घर वाला होगा, और फिर नई गृहस्ती का आगाज़ होगा. यही तो हर एक लड़की के जीवन का एक अहम् हिस्सा होता है जब वह लड़की से एक गृहलक्ष्मी बन जाती है, घर की स्वामिनी होकर अपने घर परिवार को आगे बढाती है.’ 

सलमा को लगा उसे अपना मन मीत शकूर के रूप में मिल गया था, जो  ऐन मौके पर गुंडों व् बदमाशों से उसकी हिफाज़त करने पाने में सक्षम था. अब शकूर ही उसका रखवाला था, वही घरवाला भी. मवाली होगा पर उसमें इन्सानियत के सद्गुण भी मौजूद थे. उसे नारी का मान-सम्मान करना आता था. वही उसका असली रक्षक है, और यह उसका घर. वह लड़की से गृहलक्ष्मी, घर की स्वामिनी, बनी और यही उसका घर परिवार है. 

‘ आओ सलमा, गरम चाय पियो’ कहते हुए उसने मट्ठी का टुकड़ा उठाकर उसके मुंह में डाला और चाय का प्याली उसकी ओर बढ़ाई. सलमा ने एक चुस्की चाय की भरी और पाया कि शकूर उसे प्रेम भरे नैनों से देखे जा रहा था. उसने भी मट्ठी का टुकड़ा उठाकर उसके मुंह में डाला और दूसरी चाय का प्याली उसकी ओर बढ़ाई. शकूर ने बड़ी चाहत से उस चाय वाले हाथ को छुआ, सहलाया और चाय की प्याली लेते हुए एक चुस्की भरी. 

उस चुस्की की आवाज़ में जाने क्या था, सलमा ने अपनी आंख उठाकर पलकें झपकीं और फिर उसकी आंखों की पुतलियां रक्स करन लगीं. शकूर की आंखों से दो आंसू लुढ़क आए जो सलमा ने अपनी हथेली पर समेट लिए. दोनों की आंखें एक दूसरे की आंखों में अपनी खोई हुई पहचान के अक्स देखती रही.

शकूर ने सलमा को और सलमा ने शकूर को पहचान लिया. बस एक ही सच सामने था. सलमा ने अपनी आंखें उठाकर झपकीं, और फिर आंखों की पुतलियों को फिराते हुए खिलखिलाने लगी. दोनों की आंखें गीली थी, एक नई खुशी के साथ उनकी मुलाकात जो हुई थी.
  
(देवी नागरानी जन्म: 1941 कराची, सिंध (तब भारत) , हिन्दी, सिंधी तथा अंग्रेज़ी में समान अधिकार लेखन, हिन्दी- सिंधी में परस्पर अनुवाद। 8 ग़ज़ल-व काव्य-संग्रह, एक अंग्रेज़ी काव्य-The Journey, 2 भजन-संग्रह, ४ कहानी संग्रह, २ हिंदी से सिंधी अनुदित कहानी संग्रह, 8 सिंधी से हिंदी अनुदित कहानी-संग्रह प्रकाशित। अत्तिया दाऊद, व् रूमी का सिंधी अनुवाद.(२०१६), श्री नरेन्द्र मोदी के काव्य संग्रह ‘आंख ये धन्य है का सिन्धी अनुवाद(२०१७), चौथी कूट (साहित्य अकादमी प्रकाशन), NJ, NY, OSLO, तमिलनाडू, कर्नाटक-धारवाड़, रायपुर, जोधपुर, महाराष्ट्र अकादमी, केरल, सागर व अन्य संस्थाओं से सम्मानित। साहित्य अकादमी / राष्ट्रीय सिंधी विकास परिषद से पुरुसकृत। dnangrani@gmail.com) 

0 comments:

Post a Comment

 
Top