Metro 
नयी दिल्ली : वित्त मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के पांच शहरों में मेट्रो रेल और दिल्ली मेरठ रैपिड रेल परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा ने बताया कि वित्त मंत्रालय से मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल तथा उत्तर प्रदेश के आगरा, कानपुर और मेरठ में मेट्रो परियोजनाओं को सैद्धांतिक मंजूरी मिल गयी है। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण और दिल्ली मेरठ रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) को भी वित्त मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है।

उल्लेखनीय है कि पूरे देश में एक समान मानकों पर मेट्रो परियोजनायें लागू करने के लिये पिछले साल साल मेट्रो नीति 2017 घोषित होने के बाद पहली बार सात परियोजनाओं को वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिली है। देश के तमाम शहरों के लिये राज्य सरकारों ने मेट्रो परिचालन की केन्द्र सरकार से अनुमति मांगी है।

मिश्रा ने बताया कि मानकों पर खरी उतरने वाली सात परियोजनाओं को वित्त मंत्रालय की सैद्धांतिक मंजूरी मिली है। उन्होंने बताया कि वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद केन्द्र सरकार के लोक निवेश बोर्ड (पीआईबी) द्वारा इन परियोजनाओं के वित्त पोषण की रूपरेखा तय की जायेगी। इसके बाद इन्हें केन्द्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी के लिये भेजा जायेगा।

0 comments:

Post a comment

 
Top