- डॉ. सत्यवान सौरभ

देश अभी कोरोना वायरस से लड़ ही रहा है कि एक और नई चुनौती सामने आकर खड़ी हो गई है, यह है चक्रवात अम्फान। ऐसे में इन दोहरी चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए एनडीआरएफ की टीमों ने अपनी कमर कस ली है। चक्रवाती तूफान 'अम्फान' सुपर साइक्लोन में बदल गया है. जानकारी के मुताबिक यह चक्रवात भीषण तबाही मचा सकता है. भारतीय मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान अम्फान  की तेज रफ्तार को देखते हुए पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है.चक्रवात अम्फान अब बंगाल और ओडिशा तट की ओर तेजी से बढ़ रहा है. चक्रवात की वर्तमान गति 160 किमी/घंटा है. वर्तमान में, यह दीघा से करीब 1000 किलोमीटर दूर है. 

आइये जाने चक्रवातों के बारे में,भारत मौसम विज्ञान विभाग ने हाल ही में भविष्य के उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के 169 नामों की सूची जारी की है जो बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में उभरेंगे। दुनिया भर में हर महासागर के बेसिन में बनने वाले चक्रवातों को क्षेत्रीय विशिष्ट मौसम विज्ञान केंद्र  और ट्रॉपिकल साइक्लोन वार्निंग सेंटर द्वारा नामित किया जाता है। एक मानक प्रक्रिया का पालन करने के बाद बंगाल और अरब सागर की खाड़ी सहित उत्तर हिंद महासागर में विकसित होने वाले चक्रवातों का नाम देता है। आईएमडी को चक्रवातों और तूफानों के विकास पर क्षेत्र के 12 अन्य देशों को सलाह जारी करने के लिए भी अनिवार्य है, उष्णकटिबंधीय चक्रवातों की तीव्र तीव्रता आम तौर पर  मजबूत वार्मिंग दर से जुड़ी होती है जो समताप मंडल में फैलती है

भारत के मौसम विभाग ) की ताजा जानकारी के अनुसार, 16 मई की शाम को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में आया तूफान, जैसा कि आईएमडी ने अनुमान लगाया था। चक्रवात अम्फान (उम-पुण) 20 मई, 2020 की शाम को पश्चिम बंगाल के सागर द्वीपों और बांग्लादेश के हटिया द्वीपों के बीच एक बहुत ही गंभीर चक्रवात के रूप में लैंडफॉल बनाएगा। आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि यह शुरू में उत्तर पूर्व की ओर बढ़ेगा और फिर उत्तर पश्चिम दिशा की ओर वक्र होगा। दो वर्षों में बंगाल की खाड़ी में बनने वाला दूसरा प्री-मॉनसून चक्रवात है। प्री-मानसून अवधि को आमतौर पर उष्णकटिबंधीय चक्रवातों के निर्माण के लिए असमर्थ माना जाता है।

चक्रवात बहुत कम गति वाली प्रणाली है, जिसके चारों ओर बहुत तेज गति की हवाएं घूमती हैं। हवा की गति, हवा की दिशा, तापमान और आर्द्रता जैसे कारक चक्रवात के विकास में योगदान करते हैं। बादल बनने से पहले पानी वाष्प में बदलने के लिए वायुमंडल से गर्मी लेता है। जब जल वाष्प वर्षा के रूप में वापस तरल रूप में बदल जाता है, तो यह गर्मी वातावरण में जारी होती है। वातावरण को जारी गर्मी चारों ओर हवा को गर्म करती है। हवा बढ़ने लगती है और दबाव में गिरावट का कारण बनती है। अधिक हवा तूफान के केंद्र में जाती है। यह चक्र दोहराया जाता है। चूंकि तूफान अपनी ऊर्जा को गर्म समुद्री जल से प्राप्त करते हैं जिसे ऊपरी स्तर की हवाओं की उपस्थिति से रोका जा सकता है जो तूफान संचलन को बाधित करते हैं जिससे यह अपनी ताकत खो देता है।

चक्रवात आमतौर पर नामित नहीं थे। इस परंपरा की शुरुआत अटलांटिक महासागर में तूफान के साथ हुई, जहां 39 मील प्रति घंटे की निरंतर हवा की गति तक पहुंचने वाले उष्णकटिबंधीय तूफान को नाम दिया गया था। चेतावनी संदेशों में तूफानों की त्वरित पहचान में मदद करने के लिए नामकरण तूफानों का अभ्यास शुरू हुआ क्योंकि संख्या और तकनीकी शब्दों की तुलना में नामों को याद रखना आसान है। अनुभव बताता है कि लिखित, साथ ही बोले गए संचारों में संक्षिप्त, विशिष्ट दिए गए नामों का उपयोग पुराने अधिक बोझिल अक्षांश-देशांतर पहचान विधियों की तुलना में त्रुटि के लिए तेज और कम विषय है।

तूफान, चक्रवात और टाइफून के बीच अंतर होता है,तूफान, चक्रवात और टाइफून सभी उष्णकटिबंधीय तूफान हैं। वे सभी एक ही चीज़ हैं लेकिन जहाँ वे दिखाई देते हैं उसके आधार पर अलग-अलग नाम दिए गए हैं जब वे आबादी वाले क्षेत्रों में पहुंचते हैं तो वे आमतौर पर बहुत तेज हवा और बारिश लाते हैं जिससे बहुत नुकसान हो सकता है। तूफान उष्णकटिबंधीय तूफान हैं जो उत्तरी अटलांटिक महासागर और पूर्वोत्तर प्रशांत पर बनते हैं। चक्रवात दक्षिण प्रशांत और हिंद महासागर के ऊपर बनते हैं। टाइफून उत्तर पश्चिमी प्रशांत महासागर के ऊपर बना है।

उष्णकटिबंधीय चक्रवात के नामकरण के लाभ बहुत होते है, एक तूफान / उष्णकटिबंधीय चक्रवात के नामकरण की प्रथा प्रत्येक व्यक्तिगत उष्णकटिबंधीय चक्रवात की पहचान करने में मदद करेगी। इस कदम का उद्देश्य लोगों के लिए एक क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय चक्रवात / तूफान को आसानी से समझना और याद रखना भी आसान था, इस प्रकार आपदा जोखिम जागरूकता, तत्परता, प्रबंधन और कटौती को सुविधाजनक बनाना। यह जनता को भ्रमित नहीं करता है जब एक ही क्षेत्र में एक से अधिक उष्णकटिबंधीय चक्रवात होते हैं। कई लोग सहमत हैं कि तूफानों के लिए नाम जोड़ना मीडिया के लिए उष्णकटिबंधीय चक्रवातों पर रिपोर्ट करना आसान बनाता है, चेतावनी में रुचि बढ़ाता है और सामुदायिक तैयारी बढ़ाता है। तूफान की संख्या या उसके देशांतर और अक्षांश को याद करने की तुलना में "साइक्लोन टिटली" कहना आसान और कम भ्रमित करने वाला है। ये लाभ विशेष रूप से समुद्र में व्यापक रूप से बिखरे हुए स्टेशनों, तटीय ठिकानों और जहाजों के बीच विस्तृत तूफान की जानकारी के आदान-प्रदान में महत्वपूर्ण हैं। 

चक्रवात की चेतावनी थोड़े समय में अधिक व्यापक दर्शकों तक पहुँच सकती है। भारत ने भी चक्रवात नामों का सुझाव दिया है,हाल ही में भारत द्वारा सुझाई गई सूची में 13 नामों में शामिल हैं: गती, तेज, मुरसु, आग, व्योम, झार (उच्चारित झोर), प्रोबाहो, नीर, प्रभंजन, घुरनी, अंबुद, जलधि और वेगा। भारत द्वारा चुने गए नामों में से कुछ आम जनता द्वारा सुझाए गए थे। इनके नामों  को अंतिम रूप देने के लिए एक आईएमडी समिति बनाई जाती है,अब तक आपने कई चक्रवाती तूफानों के नाम सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस तूफान की वजह से ओडिशा और बंगाल को अलर्ट किया गया है उसका नाम 'अम्फान' थाईलैंड द्वारा बनाई गई सूची का आखिरी नाम है,चक्रवाती तूफान अम्फान तेजी से भारतीय तट की ओर बढ़ रहा है। 

इस चक्रवाती तूफान को देखते हुए ओडिशा में 21 साल पहले आए सुपर साइक्लोन की यादें ताजा हो रही हैं। एनडीआरएफ के महानिदेशक एसएन प्रधान ने बताया कि आईएमडी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार एम्फन सुपर साइक्लोन की शक्ल अख्तियार कर चुका हैै। 1999 के बाद भारतीय तट पर पहुंचने वाला यह पहला सुपर साइक्लोन है। अक्टूबर 1999 में ओडिशा में आए सुपर साइक्लोन ने भारी तबाही मचाई थी। इस प्राकृतिक आपदा में हजारों लोगों की जान गई थी। हालांकि उन्होंने बताया कि भारतीय तट से टकराते वक्त इसकी रफ्तार कुछ कम हो जाएगी और यह पि छले साल आए फोनी तूफान की रफ्तार से भारतीय तट से टकराएगा। 

-रिसर्च स्कॉलर इन पोलिटिकल साइंस, 
दिल्ली यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली। 

0 comments:

Post a Comment

 
Top