अमृतसर, 21 फरवरी (भाषा):  कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रृदू स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकने के लिए आज अमृतसर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचे। 

आवास एवं शहरी मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी और पंजाब के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने श्री गुरू रामदास अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सुबह करीब दस बजकर 40 मिनट पर त्रुदू और कनाडा के मंत्रियों के एक प्रतिनिधिमंडल की अगवानी की। अधिकारियों ने कहा कि अगवानी दल में अमृतसर के पुलिस आयुक्त एस एस श्रीवास्तव और उपायुक्त कमलदीप सिंह संगा शामिल थे। पंजाब पुलिस में 1,500 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात कर शहर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और पुलिस उप महानिरीक्षकों सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों एवं स्वैट (विशेष हथियार एवं रणनीति) टीम भी तैनात किए गए हैं। त्रुदू सिखों के पवित्र स्थल स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकेंगे और वहां करीब एक घंटे तक रहेंगे। वह पार्टिशन म्यूजियम का भी दौरा करेंगे। कनाडा के प्रधानमंत्री एक हफ्ते के भारत दौरे पर आए हैं। उनके साथ उनका परिवार भी आया है। स्वर्ण मंदिर की यात्रा के बाद त्रुदू पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से एक स्थानीय होटल में मिलेंगे। 

दोनों के बीच व्यापार एवं लोगों के बीच संपर्क पर चर्चा करने की उम्मीद है। शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, उनकी पत्नी एवं केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल और शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमिटी (एसजीपीसी) के अध्यक्ष गोविंद सिंह लोंगोवाल स्वर्ण मंदिर में त्रुदू का स्वागत करेंगे। सिखों के सर्वोच्च धार्मिक संगठन एसजीपीसी ने त्रुदू के सम्मान में एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया है। 

सूचना केंद्र में होने वाले इस कार्यक्रम में कनाडा के प्रधानमंत्री को सरोपा, स्वर्ण मंदिर की एक प्रतिकृति, शॉल, कृपाण और धार्मिक किताबें भेंट की जाएंगी। पंजाब सरकार ने राज्य प्रशासन से प्रतिनिधिमंडल का शानदार स्वागत करने को कहा है।

0 comments:

Post a Comment

 
Top